Scientist Biography

Biography of Sir Isaac Newton | सर आइजक न्यूटन की जीवनी

सर आइजक न्यूटन (1643- 1726) एक अंग्रेजी गणितज्ञ, भौतिक विज्ञानी और वैज्ञानिक थे। उन्हें व्यापक रूप से सभी समय के सबसे प्रभावशाली वैज्ञानिकों में से एक माना जाता है, जो यांत्रिकी, गुरुत्वाकर्षण और गति के नियमों के नए कानूनों को विकसित कर रहे हैं। उनके काम प्रिंसिपिया मैथमेटिका (1687) ने सत्रहवीं शताब्दी की वैज्ञानिक क्रांति के लिए रूपरेखा तैयार की। एक महान पॉलिमैथ, न्यूटन की जांच में प्रकाशिकी, धर्म और कीमिया के क्षेत्र भी शामिल थे।

न्यूटन का प्रारंभिक जीवन

सर आइजक न्यूटन का जन्म क्रिसमस के दिन, 1643 में, अपेक्षाकृत गरीब किसान परिवार में हुआ था। उनके जन्म से तीन महीने पहले ही उनके पिता का देहांत हो गया था। उसकी माँ ने बाद में पुनर्विवाह किया, लेकिन उसका दूसरा पति इसहाक के साथ नहीं मिला; इसहाक और उसके माता-पिता के बीच घर्षण के लिए अग्रणी। युवा इसहाक ने लिंकनशायर के किंग्स स्कूल, ग्रांथम में स्कूल में भाग लिया (जहाँ उनके हस्ताक्षर अभी भी दीवारों पर अंकित हैं।) इसहाक शीर्ष छात्रों में से एक था, लेकिन अपनी पढ़ाई पूरी करने से पहले उसकी माँ ने उसे स्कूल से वापस ले लिया, इसलिए इसहाक एक के रूप में काम कर सकता है। किसान। यह केवल हेडमास्टर के हस्तक्षेप के माध्यम से था कि इसहाक अपनी पढ़ाई खत्म करने के लिए वापस जाने में सक्षम था; उन्होंने बहुत अच्छे परिणाम के साथ अपनी अंतिम परीक्षा उत्तीर्ण की और कैंब्रिज के ट्रिनिटी कॉलेज में जाने में सफल रहे।

कैम्ब्रिज में न्यूटन

आइजैक न्यूटन कैम्ब्रिज में, वह गणित, विज्ञान और भौतिकी में अपने हितों को आगे बढ़ाने में सक्षम थे। उस समय प्रचलित शिक्षा अरस्तू पर आधारित थी, लेकिन आइजैक रेने डेसकार्टेस जैसे आधुनिक गणितज्ञों में अधिक रुचि रखते थे। आइजैक न्यूटन में गणितीय समस्याओं पर विचार करने की एक विलक्षण क्षमता थी, और तब तक उन पर ध्यान केंद्रित करें जब तक कि उन्होंने उनके पीछे के रहस्य को हल नहीं किया था। उनके एक-नुकीले स्वभाव ने उन्हें कई बार दुनिया से अलग कर दिया। उदाहरण के लिए, उनके पास महिलाओं के लिए बहुत कम समय था। एक प्रारंभिक किशोर रोमांस कुछ भी नहीं आया, और वह जीवन भर एक ही रहा।

सर आइजक न्यूटन को इतिहास के महानतम प्रतिभाओं में से एक के रूप में जाना जाता है। उनकी गणितीय और वैज्ञानिक उपलब्धियाँ इस तरह के दृष्टिकोण को श्रेय देती हैं। विज्ञान के क्षेत्र में उनकी कई उपलब्धियों में शामिल हैं ।

पथरी का सिद्धांत विकसित करना। दुर्भाग्य से, न्यूटन के रूप में एक ही समय में, कैलिबस को लीबनिज द्वारा विकसित किया जा रहा था। जब लिबनीज ने अपने परिणाम प्रकाशित किए, तो न्यूटन के साथ साहित्यिक चोरी का दावा करने वाले दो पुरुषों के बीच एक कड़वा झगड़ा था। यह कड़वा झगड़ा 1713 में लीबनिज की मृत्यु तक चला, यह ब्रिटिश गणितज्ञों और महाद्वीप के बीच भी बढ़ा।

न्यूटन की वैज्ञानिक उपलब्धियां

  • ऑप्टिक्स – ऑप्टिक्स के अध्ययन में न्यूटन ने बहुत उन्नति की। विशेष रूप से, उन्होंने प्रिज्म के माध्यम से सफेद प्रकाश को विभाजित करके स्पेक्ट्रम का विकास किया।
  • टेलीस्कोप – दूरबीन के विकास में महत्वपूर्ण सुधार किए गए। हालाँकि, जब उनके विचारों की हूक ने आलोचना की, तो न्यूटन सार्वजनिक बहस से हट गए। उन्होंने अपने पूरे जीवन में हुक करने के लिए एक विरोधी और शत्रुतापूर्ण रवैया विकसित किया।
  • यांत्रिकी और गुरुत्वाकर्षण। उनकी प्रसिद्ध पुस्तक प्रिंसिपिया मैथेमेटिका में। (1687) न्यूटन ने गति के तीन नियमों की व्याख्या की जिन्होंने आधुनिक भौतिकी के लिए रूपरेखा तैयार की।
    इसमें ग्रहों की चाल की व्याख्या शामिल थी।

न्यूटन ने एक सेब के साथ सिर पर मारा

सर आइजक न्यूटन के बारे में सबसे लोकप्रिय किस्सा यह है कि गिरते हुए सेब के साथ सिर पर चोट लगने के बाद गुरुत्वाकर्षण का सिद्धांत उनके पास कैसे आया। वास्तव में, न्यूटन और उसके दोस्तों ने इस कहानी को बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया होगा। फिर भी, यह काफी संभावना है कि सेब को पेड़ों से गिरते हुए देखकर गुरुत्वाकर्षण के उनके सिद्धांतों को प्रभावित किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close