Politician Biography

Biography of Narendra Modi | नरेन्द्र मोदी की जीवनी

नरेंद्र मोदी एक प्रमुख भारतीय राजनीतिज्ञ और भारत के वर्तमान प्रधान मंत्री हैं। उन्हें 2014 के चुनावों में अपनी पार्टी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की ऐतिहासिक जीत के लिए जाना जाता है। वह स्वतंत्रता के बाद पैदा होने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री बने। वह गरीबी से ग्रस्त चाय बेचने वाले लड़के से विकास-उन्मुख नेता बनने के लिए उठे, अंततः 12 साल तक गुजरात के सबसे लंबे समय तक रहने वाले मुख्यमंत्री बन गए। वह 2002 के गुजरात दंगों के बाद एक विवादास्पद व्यक्ति बन गए। उनकी सरकार पर दंगों पर अंकुश लगाने के लिए पर्याप्त नहीं करने का आरोप लगाया गया था। वह एल.के. का एक नायक है। आडवाणी और अपने निर्णायक निर्णयों के माध्यम से एक अस्थिर सरकार चलाने के लिए जाने जाते हैं। भले ही उनकी आर्थिक नीतियों की प्रशंसा की गई हो, लेकिन गुजरात में समग्र मानव विकास में बहुत सकारात्मक बदलाव लाने में विफल रहने के लिए उनकी आलोचना की जाती है। प्रधान मंत्री का पद संभालने के बाद, उन्होंने कई कार्यक्रमों और नीतियों की घोषणा की, जो उनकी सरकार ने अपने 5 साल के कार्यकाल में लागू करने की योजना बनाई है

बचपन और प्रारंभिक जीवन

नरेंद्र दामोदरदास मोदी का जन्म 17 सितंबर, 1950 को गुजरात के छोटे शहर वडनगर में हुआ था। उनके पिता का नाम दामोदरदास मूलचंद मोदी और उनकी माता का नाम हीराबेन मोदी था। नरेंद्र मोदी अपने माता-पिता की छह संतानों में से तीसरे थे। पिछड़े घांची समुदाय से संबंध रखते हुए, उन्होंने बहुत कम उम्र में वडनगर रेलवे स्टेशन पर चाय बेचना शुरू कर दिया, जिसके बाद उन्होंने अपने भाई के साथ एक बस टर्मिनस के पास एक चाय की दुकान लगाई।

1967 में वडनगर में अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद, उन्होंने घर छोड़ दिया और पूरे भारत में भ्रमण करते हुए, अपने विशाल परिदृश्य और विविध संस्कृति की खोज करते हुए ऋषिकेश, हिमालय, रामकृष्ण मिशन और पूर्वोत्तर भारत का दौरा किया। वह दो साल बाद घर लौटे और 1971 में पूर्णकालिक प्रचारक (प्रचारक) के रूप में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) में शामिल होने के लिए अहमदाबाद गए।

उन्होंने 1978 में पत्राचार के माध्यम से राजनीति विज्ञान में दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई पूरी की और 1983 में गुजरात विश्वविद्यालय से राजनीति विज्ञान में परास्नातक की डिग्री प्राप्त की।

पारिवारिक और व्यक्तिगत जीवन

नरेंद्र मोदी ने 18 साल की उम्र में जशोदाबेन चिमनलाल से शादी की, इसके बाद परंपराओं के अनुसार घांची समुदाय था। रिपोर्टों के अनुसार, शादी को कभी भी समाप्त नहीं किया गया और आखिरकार अलग हो गया। उनकी पत्नी ने गुजरात के एक सरकारी स्कूल में स्कूल शिक्षक के रूप में काम किया। वह अब सेवानिवृत्त है।

नरेंद्र मोदी के पांच भाई-बहन हैं: चार भाई और एक बहन। वह अपने माता-पिता की छह संतानों में से तीसरे हैं। उनके सबसे बड़े भाई, सोमा मोदी, वर्तमान में सेवानिवृत्त हैं और वर्तमान में एक सामाजिक कार्यकर्ता हैं। उनके एक और बड़े भाई, अमृतभाई मोदी, एक निजी कंपनी में एक फिटर के रूप में काम करते थे और अब सेवानिवृत्त हैं।

उनके छोटे भाई, प्रह्लादभाई मोदी एक उचित मूल्य की दुकान चलाते हैं। उनके एक और छोटे बोरर पंकजभाई मोदी गुजरात सरकार के सूचना विभाग में क्लर्क के रूप में काम करते हैं। उनकी एक बहन भी हैं जिनका नाम वसंतबेन हसमुखलाल मोदी है।

कुछ फैक्ट्स जो आपने नरेंद्र मोदी के बारे में नहीं जानते थे

  • एक किशोर के रूप में, नरेंद्र मोदी घर से भाग गए और हिमालय चले गए जहां वह साधुओं के साथ दो साल तक रहे।
  • नरेंद्र मोदी को 2005 में संयुक्त राज्य अमेरिका का वीजा देने से इनकार कर दिया गया था जब वह गुजरात के मुख्यमंत्री थे।
  • अमेरिकी सरकार ने ऐसा इसलिए किया क्योंकि उसने गुजरात में 2002 के घातक सांप्रदायिक दंगों को रोकने के लिए मोदी की ओर से इसे विफल माना, जिसके परिणामस्वरूप 1000 से अधिक लोग मारे गए। दंगों के समय मोदी राज्य के मुख्यमंत्री थे।
  • मोदी भारत के पहले प्रधानमंत्री हैं जिनका जन्म 15 अगस्त 1947 के बाद ‘स्वतंत्र भारत’ में हुआ था।
  • वह पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं जिनकी माँ ने पद ग्रहण करते समय जीवित थे।
  • वह एक स्वच्छता उन्माद के लिए जाना जाता है।
  • वह एक सख्त शाकाहारी, एक टेटोटैलर और धूम्रपान नहीं करता है।
  • वह एक धार्मिक हिंदू हैं और हर साल नवरात्र के दौरान पूरे नौ दिन उपवास करते हैं।
  • उनका साहित्यिक हित है और गुजराती में कविता लिखते हैं।
  • मोदी अपनी ड्रेसिंग में बहुत स्टाइलिश होने के लिए जाने जाते हैं और पारंपरिक भारतीय पोशाक के लिए उनकी पसंद है।
  • वह दिन में केवल पांच घंटे या उससे कम सोता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close