Businessmen Biography

Biography of Mark Zuckerberg | मार्क जुकरबर्ग की जीवनी

मार्क जुकरबर्ग सोशल-नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक के सह-संस्थापक और सीईओ हैं, साथ ही दुनिया के सबसे कम उम्र के अरबपतियों में से एक हैं। मार्क जुकरबर्ग ने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में अपने कॉलेज के डॉर्म रूम से सोशल-नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक की सह-स्थापना की। ज़ुकरबर्ग ने साइट पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अपने परिष्कार वर्ष के बाद कॉलेज छोड़ दिया, जिसका उपयोगकर्ता आधार 2 बिलियन से अधिक लोगों को हो गया है, जिससे ज़ुकरबर्ग कई बार अरबपति बन गए। फेसबुक के जन्म को 2010 की फिल्म द सोशल नेटवर्क में चित्रित किया गया था।

प्रारंभिक जीवन

जुकरबर्ग का जन्म 14 मई, 1984 को व्हाइट प्लेन्स, न्यूयॉर्क में एक सहज, सुशिक्षित परिवार में हुआ था। उनका पालन-पोषण पास के गांव डोबस फेरी में हुआ था। ज़ुकरबर्ग ने कम उम्र में कंप्यूटर में रुचि विकसित की; जब वह 12 साल का था, तब उसने अटारी बेसिक का उपयोग एक मैसेजिंग प्रोग्राम बनाने के लिए किया, जिसका नाम उन्होंने “जुकनेट” रखा। उनके पिता ने अपने दंत कार्यालय में कार्यक्रम का उपयोग किया, ताकि रिसेप्शनिस्ट उन्हें कमरे में चिल्लाए बिना एक नए रोगी की सूचना दे सके। परिवार ने घर के भीतर संवाद करने के लिए ज़ुकनेट का भी उपयोग किया।

अपने दोस्तों के साथ मिलकर, उन्होंने सिर्फ मनोरंजन के लिए कंप्यूटर गेम भी बनाया। “मेरे पास दोस्तों का एक समूह था जो कलाकार थे,” उन्होंने कहा। “वे आएंगे, सामान खींचेंगे, और मैं इसमें से एक खेल का निर्माण करूंगा।”

मार्क जुकरबर्ग की शिक्षा

कंप्यूटर में मार्क की बढ़ती दिलचस्पी के साथ रखने के लिए, उनके माता-पिता ने निजी कंप्यूटर ट्यूटर डेविड न्यूमैन को हफ़्ते में एक बार घर पर आने और मार्क के साथ काम करने के लिए नियुक्त किया। न्यूमैन ने बाद में संवाददाताओं से कहा कि इस विलक्षणता से आगे रहना मुश्किल है, जिन्होंने इसी समय के आसपास के मर्सी कॉलेज में स्नातक पाठ्यक्रम शुरू किया।

जुकरबर्ग ने बाद में फिलिप्स एक्सेटर अकादमी, न्यू हैम्पशायर के एक विशेष प्रारंभिक स्कूल में अध्ययन किया। वहां उन्होंने तलवारबाजी में प्रतिभा दिखाई, स्कूल की टीम के कप्तान बने। उन्होंने साहित्य में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया, क्लासिक्स में डिप्लोमा अर्जित किया।

फिर भी ज़करबर्ग कंप्यूटरों पर मोहित रहे, और नए कार्यक्रमों को विकसित करने पर काम करना जारी रखा। हाई स्कूल में रहते हुए, उन्होंने संगीत सॉफ्टवेयर पंडोरा का एक प्रारंभिक संस्करण बनाया, जिसे उन्होंने Synapse कहा।

मार्क जुकरबर्ग और फेसबुक का संस्थापन

जुकरबर्ग और उनके दोस्तों डस्टिन मोस्कोवित्ज़, क्रिस ह्यूजेस और एडुआर्डो सेवरिन ने फेसबुक बनाया, एक ऐसी साइट जिसने उपयोगकर्ताओं को अपने स्वयं के प्रोफाइल बनाने, फ़ोटो अपलोड करने और अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ संवाद करने की अनुमति दी। समूह ने जून 2004 तक हार्वर्ड विश्वविद्यालय में एक छात्रावास के कमरे से बाहर भाग गया।

उस वर्ष जुकरबर्ग कॉलेज से बाहर चले गए और कंपनी को पालो अल्टो, कैलिफोर्निया में स्थानांतरित कर दिया। 2004 के अंत तक, फेसबुक के 1 मिलियन उपयोगकर्ता थे। 2005 में, जुकरबर्ग के उद्यम को उद्यम पूंजी फर्म एक्सेल पार्टनर्स से भारी बढ़ावा मिला। Accel ने नेटवर्क में $ 12.7 मिलियन का निवेश किया, जो उस समय केवल Ivy League के छात्रों के लिए खुला था।

जुकरबर्ग की कंपनी ने दिसंबर 2005 तक 5.5 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं के लिए साइट की सदस्यता को धक्का देते हुए अन्य कॉलेजों, हाई स्कूल और अंतर्राष्ट्रीय स्कूलों तक पहुंच प्रदान की। साइट ने अन्य कंपनियों के हित को आकर्षित करना शुरू कर दिया जो लोकप्रिय सोशल हब के साथ विज्ञापन करना चाहते थे। बाहर बेचना नहीं चाहते, जकरबर्ग ने याहू जैसी कंपनियों के ऑफर ठुकरा दिए! और एमटीवी नेटवर्क। इसके बजाय, उन्होंने साइट का विस्तार करने, बाहरी डेवलपर्स के लिए अपनी परियोजना खोलने और अधिक सुविधाओं को जोड़ने पर ध्यान केंद्रित किया।

व्यक्तिगत धन

2016 के चुनाव के दौरान नकारात्मक पीआर और कैम्ब्रिज एनालिटिका घोटाले ने कंपनी की प्रगति को धीमा करने के लिए बहुत कुछ किया: फेसबुक ने अपने स्टॉक को 6 जुलाई, 2018 को रिकॉर्ड 203.23 डॉलर के करीब देखा। सर्ज ने जुकरबर्ग को बर्कशायर हैथवे के प्रमुख वॉरेन बफेट को हराकर दुनिया का तीसरा नंबर बन गया। -दूसरे व्यक्ति, जेफ बेजोस और बिल गेट्स के साथी टेक के पीछे।

26 जुलाई को फेसबुक के शेयरों में 19 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई थी, जो कमाई की रिपोर्ट के बाद आय में कमी और उपयोगकर्ता की वृद्धि को धीमा करने में विफल रही। जुकरबर्ग के व्यक्तिगत भाग्य का लगभग 16 बिलियन डॉलर एक दिन में मिटा दिया गया था।

मार्क जुकरबर्ग का परिवार

मार्क जुकरबर्ग के पिता एडवर्ड जुकरबर्ग ने परिवार के घर से जुड़ी एक दंत प्रथा चलाई। उनकी माँ, करेन, ने दंपति के चार बच्चों- मार्क, रैंडी, डोना और एरियल के जन्म से पहले एक मनोचिकित्सक के रूप में काम किया। जुकरबर्ग ने 2012 से हार्वर्ड में मिले एक चीनी-अमेरिकी मेडिकल छात्र प्रिसिला चान से शादी की है। फेसबुक के आईपीओ के एक दिन बाद सबसे लंबे समय तक जोड़े ने शादी के बंधन में बंध गए। जुकरबर्ग की दो बेटियां हैं, मैक्स, जिनका जन्म 30 नवंबर, 2015 और अगस्त में हुआ, जिनका जन्म 28 अगस्त, 2017 को हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close