Businessmen Biography

Biography of Jeff Bezos | जेफ बेजोसग की जीवनी

अमेरिकी उद्यमी जेफ बेजोस Amazon.com के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी और ‘द वाशिंगटन पोस्ट’ के मालिक हैं। उनके सफल व्यापारिक उपक्रमों ने उन्हें दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक बना दिया है। उद्यमी और ई-कॉमर्स अग्रणी जेफ बेजोस का जन्म 1964 में न्यू मैक्सिको में हुआ था। बेजोस को कंप्यूटर से शुरुआती लगाव था और उन्होंने प्रिंसटन यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर साइंस और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की।

स्नातक स्तर की पढ़ाई के बाद उन्होंने वॉल स्ट्रीट पर काम किया और 1990 में वे निवेश फर्म डी। ई। में सबसे कम उम्र के वरिष्ठ उपाध्यक्ष बने। शॉ। चार साल बाद, उन्होंने Amazon.com खोलने के लिए अपनी आकर्षक नौकरी छोड़ दी, एक ऑनलाइन किताबों की दुकान जो इंटरनेट की सबसे बड़ी सफलता की कहानियों में से एक बन गई। 2013 में बेजोस ने 250 मिलियन डॉलर के सौदे में द वाशिंगटन पोस्ट को खरीद लिया। उनके सफल व्यापारिक उपक्रमों ने उन्हें दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक बना दिया है।

प्रारंभिक जीवन

जेफ बेजोस का जन्म 12 जनवरी, 1964 को अल्बुकर्क, न्यू मैक्सिको में एक किशोर मां, जैकलीन गिज जोर्गेनसेन और उनके जैविक पिता टेड जोर्गेनसेन के घर हुआ था। जॉर्गेन्स की शादी को एक साल से भी कम समय हुआ था, और जब बेजोस 4 साल के थे, तो उनकी मां ने क्यूबा के अप्रवासी माइक बेजोस से दोबारा शादी कर ली। एक बच्चे के रूप में, जेफ बेजोस ने इस बात में एक प्रारंभिक रुचि दिखाई कि चीजें कैसे काम करती हैं, अपने माता-पिता के गैरेज को प्रयोगशाला में बदल दिया और अपने घर के आसपास बिजली के घावों को रगड़ दिया।

वह एक किशोर के रूप में अपने परिवार के साथ मियामी चले गए, जहां उन्होंने कंप्यूटर के लिए एक प्रेम विकसित किया और अपने हाई स्कूल के वेलेडिक्टोरियन को स्नातक किया। यह हाई स्कूल के दौरान था कि उन्होंने अपना पहला व्यवसाय शुरू किया, ड्रीम इंस्टीट्यूट, चौथे, पांचवें और छठे ग्रेडर के लिए एक शैक्षिक ग्रीष्मकालीन शिविर।

बेजोस ने प्रिंसटन विश्वविद्यालय में कंप्यूटर में अपनी रुचि का पीछा किया, जहां उन्होंने 1986 में कंप्यूटर साइंस और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिग्री के साथ सुमा सह प्रशंसा की। स्नातक स्तर की पढ़ाई के बाद, उन्होंने वॉल स्ट्रीट पर कई फर्मों में काम पाया, जिसमें फिटेल, बैंकर्स ट्रस्ट और निवेश फर्म डी.ई. शॉ।

परिवार

यह डी.ई. शॉ कि बेजोस अपनी भावी पत्नी मैकेंजी टटल से मिले और 1990 में कंपनी के सबसे युवा उपाध्यक्ष बने। इस जोड़ी ने 1993 में शादी की (और 2019 में अपने तलाक की घोषणा की)। उनके चार बच्चे हैं – तीन बेटे और एक बेटी चीन से गोद ली गई है। जबकि वित्त में उनका कैरियर बेहद आकर्षक था, बेजोस ने ई-कॉमर्स की नवजात दुनिया में एक जोखिम भरा कदम उठाना चुना। उन्होंने 1994 में अपनी नौकरी छोड़ दी, सिएटल चले गए और ऑनलाइन बुकस्टोर खोलकर इंटरनेट बाजार की अप्रयुक्त क्षमता को लक्षित किया।

Amazon.com

बेजोस ने अपने गैरेज में अपनी नवेली कंपनी के लिए कार्यालय स्थापित किया, जहां कुछ कर्मचारियों के साथ, उन्होंने सॉफ्टवेयर विकसित करना शुरू किया। उन्होंने दो बेडरूम वाले घर में ऑपरेशनों का विस्तार किया, जो तीन सन माइक्रोस्ट्रेशन से सुसज्जित था, और अंततः एक परीक्षण स्थल विकसित किया।

साइट पर बीटा परीक्षण के लिए 300 दोस्तों को आमंत्रित करने के बाद, बेजोस ने 16 जुलाई, 1995 को दक्षिण अमेरिकी नदी के नाम पर Amazon.com का नाम खोला। कंपनी की प्रारंभिक सफलता उल्कापिंड थी। बिना किसी प्रेस प्रचार के, Amazon.com ने 30 दिनों के भीतर संयुक्त राज्य अमेरिका और 45 विदेशी देशों में किताबें बेच दीं। दो महीनों में, बिक्री $ 20,000 प्रति सप्ताह तक पहुंच गई, बेजोस की तुलना में तेजी से बढ़ रही थी और उनकी स्टार्टअप टीम ने कल्पना की थी।

Amazon.com 1997 में सार्वजनिक हुआ, कई बाजार विश्लेषकों ने यह सवाल उठाया कि क्या पारंपरिक खुदरा विक्रेताओं ने अपने ई-कॉमर्स साइटों को लॉन्च किया है या नहीं। दो साल बाद, स्टार्ट-अप न केवल बना रहा, बल्कि प्रतियोगियों से आगे निकल कर ई-कॉमर्स लीडर बन गया।

बेजोस ने 1998 में सीडी और वीडियो की बिक्री के साथ अमेज़ॅन के प्रसाद में विविधता जारी रखी, और बाद में कपड़े, इलेक्ट्रॉनिक्स, खिलौने और प्रमुख खुदरा साझेदारी के माध्यम से। 90 के दशक की शुरुआत में कई डॉट.कॉम धमाकेदार रहे, लेकिन अमेज़न की बिक्री में तेजी आई, जो 1995 में 510,000 डॉलर से उछलकर 2011 में 17 बिलियन डॉलर से अधिक हो गई।

कुल मूल्य

जुलाई 2017 में, बेज़ोस ने ब्लूमबर्ग के अनुसार, नंबर 2 पर वापस आने से पहले, दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बनने के लिए माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स को पीछे छोड़ दिया। अमेज़ॅन प्रमुख ने फिर अक्टूबर में शीर्ष स्थान प्राप्त किया, और जनवरी 2018 में, ब्लूमबर्ग ने अपनी कुल संपत्ति $ 105.1 बिलियन आंकी, जिससे वह इतिहास के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए। दो महीने बाद, बेजोस $ 127 बिलियन तक था, जो 2.3 मिलियन औसत अमेरिकियों की संयुक्त संपत्ति के बराबर था, जुलाई के मध्य में $ 150 बिलियन पठार पर अपनी वृद्धि जारी रखने से पहले।

तलाक (Divorce)

जनवरी 2019 में तलाक की घोषणा के ठीक बाद अपनी पत्नी से बेजोस का बंटवारा फ्रंट-पेज की खबर बन गया, द नैशनल इन्क्वायरर ने टेलीविजन होस्ट लॉरेन हेंज़ के साथ मीडिया मुगल के विवाहेतर संबंध का 11-पेज का एक्सपोजर प्रकाशित किया।

बेजोस ने बाद में द नेशनल एनक्वायरर और इसकी मूल कंपनी, अमेरिकन मीडिया इंक। के उद्देश्यों की जांच शुरू की। अगले महीने, मध्यम पर एक लंबी पोस्ट में, बेजोस ने एएमआई पर आरोप लगाया कि जब तक वह जांच का समर्थन नहीं करता तब तक वह स्पष्ट तस्वीरें प्रकाशित करने की धमकी देता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close