Businessmen Biography

Biography of Bill Gates | बिल गेट्स की जीवनी

उद्यमी बिल गेट्स ने पॉल एलन के साथ दुनिया के सबसे बड़े सॉफ्टवेयर व्यवसाय, माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना की, और बाद में दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक बन गए। उद्यमी और व्यवसायी बिल गेट्स और उनके बिजनेस पार्टनर पॉल एलन ने तकनीकी नवाचार, उत्सुक व्यापार रणनीति और आक्रामक व्यापार रणनीति के माध्यम से दुनिया के सबसे बड़े सॉफ्टवेयर व्यवसाय, माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना और निर्माण किया। इस प्रक्रिया में, गेट्स दुनिया के सबसे धनी व्यक्तियों में से एक बन गए। फरवरी 2014 में, गेट्स ने घोषणा की कि वह अपनी नींव, बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन में धर्मार्थ कार्य पर ध्यान केंद्रित करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट के अध्यक्ष के रूप में पद छोड़ रहे हैं।

प्रारंभिक जीवन

बिल गेट्स का जन्म विलियम हेनरी गेट्स III का जन्म 28 अक्टूबर 1955 को सिएटल, वाशिंगटन में हुआ था। गेट्स एक उच्च मध्यम वर्गीय परिवार में अपनी बड़ी बहन, क्रिस्टियन और छोटी बहन, लिब्बी के साथ बड़े हुए। उनके पिता, विलियम एच। गेट्स सीनियर, एक होनहार थे, अगर कुछ शर्मीले, कानून के छात्र, जब वह अपनी भावी पत्नी, मैरी मैक्सवेल से मिले। वह वाशिंगटन विश्वविद्यालय में एक एथलेटिक, निवर्तमान छात्रा थी, जो छात्र मामलों और नेतृत्व में सक्रिय रूप से शामिल थी।

गेट्स परिवार का माहौल गर्म और करीबी था, और तीनों बच्चों को प्रतिस्पर्धी होने और उत्कृष्टता के लिए प्रयास करने के लिए प्रोत्साहित किया गया था। बिल ने प्रतिस्पर्धा के शुरुआती संकेत दिखाए जब उन्होंने पुगेट साउंड पर अपने ग्रीष्मकालीन घर में पारिवारिक एथलेटिक खेलों का समन्वय किया। उन्होंने बोर्ड गेम खेलने में भी हिचक की (जोखिम उनका पसंदीदा था) और मोनोपोली में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया।

बिल का अपनी मां मैरी के साथ बहुत करीबी रिश्ता था, जो एक संक्षिप्त कैरियर के बाद एक शिक्षक के रूप में बच्चों को पालने और नागरिक मामलों पर और दान के साथ काम करने के लिए अपना समय समर्पित करती थी। उन्होंने यूनाइटेड कॉर्पोरेट और इंटरनेशनल बिजनेस मशीन (आईबीएम) में सिएटल में फर्स्ट इंटरस्टेट बैंक (दादा द्वारा स्थापित) सहित कई कॉरपोरेट बोर्डों में भी काम किया। जब वह स्कूलों में और सामुदायिक संगठनों में स्वेच्छा से बिल लेती थी।

बिल गेट्स की शिक्षा

बिल एक बच्चे के रूप में एक जीवंत पाठक था, कई घंटे खर्च करता था जैसे कि विश्वकोश जैसी संदर्भ पुस्तकों पर। 11 या 12 साल की उम्र के आसपास, बिल के माता-पिता को उसके व्यवहार के बारे में चिंताएं होने लगीं। वह स्कूल में अच्छा कर रहा था, लेकिन वह कई बार ऊब गया और वापस आ गया, और उसके माता-पिता को चिंता हुई कि वह कुंवारा हो जाए।

यद्यपि वे सार्वजनिक शिक्षा में मजबूत विश्वासी थे, जब बिल 13 वर्ष के हो गए, तो उनके माता-पिता ने उन्हें सिएटल की विशेष तैयारी लेकसाइड स्कूल में दाखिला दिलाया। वह गणित और विज्ञान में उत्कृष्ट होने के साथ-साथ अपने सभी विषयों में खिल गए, लेकिन नाटक और अंग्रेजी में भी बहुत अच्छा कर रहे थे।

लेकसाइड स्कूल में, एक सिएटल कंप्यूटर कंपनी ने छात्रों के लिए कंप्यूटर का समय प्रदान करने की पेशकश की। मदर्स क्लब ने छात्रों के उपयोग के लिए टेलेटाइप टर्मिनल खरीदने के लिए स्कूल की रुमेज सेल से आय का उपयोग किया। गेट्स इस बात से परिचित हो गए कि एक कंप्यूटर क्या कर सकता है और अपने खाली समय का अधिकांश समय टर्मिनल पर काम करने में लगाता है। उन्होंने BASIC कंप्यूटर भाषा में टिक-टैक-टो कार्यक्रम लिखा था, जो उपयोगकर्ताओं को कंप्यूटर के खिलाफ खेलने की अनुमति देता था।

गेट्स ने 1973 में लेकसाइड से स्नातक की उपाधि प्राप्त की। उन्होंने कॉलेज की SAT परीक्षा में 1600 में से 1590 स्कोर किया, बौद्धिक उपलब्धि की एक उपलब्धि जो उन्होंने नए लोगों के लिए खुद को पेश करते समय कई वर्षों तक घमंड किया।

क्या बिल गेट्स कॉलेज जाते थे?

गेट्स ने 1973 के पतन में हार्वर्ड विश्वविद्यालय में दाखिला लिया, मूल रूप से कानून में कैरियर की सोच। अपने माता-पिता के बहुत निराश होने पर, गेट्स ने 1975 में अपने व्यवसाय, माइक्रोसॉफ्ट, पार्टनर एलन के साथ काम करने के लिए कॉलेज से बाहर कर दिया।

गेट्स ने अपना अधिक समय क्लास की तुलना में कंप्यूटर लैब में बिताया। उसके पास वास्तव में अध्ययन करने का विषय नहीं था; वह कुछ घंटों की नींद से उठ गया, एक परीक्षण के लिए उखड़ गया, और एक उचित ग्रेड के साथ उत्तीर्ण हुआ।

बिल गेट्स और Microsoft का सस्थापना

1975 में, गेट्स और एलन ने माइक्रो-सॉफ्ट, “माइक्रो-कंप्यूटर” और “सॉफ़्टवेयर” का मिश्रण बनाया (उन्होंने एक साल के भीतर हाइफ़न को गिरा दिया)। कंपनी का पहला उत्पाद बेसिक सॉफ्टवेयर था जो अल्टेयर कंप्यूटर पर चलता था। सबसे पहले, सभी चिकनी नौकायन नहीं था। हालाँकि माइक्रोसॉफ्ट के BASIC सॉफ्टवेयर प्रोग्राम के लिए अल्टेयर कंप्यूटर ने कंपनी को शुल्क और रॉयल्टी दी थी, लेकिन यह उनके ओवरहेड को पूरा नहीं कर रहा था। गेट्स के बाद के खाते के अनुसार, अल्टेयर कंप्यूटर में BASIC का उपयोग करने वाले लगभग 10 प्रतिशत लोगों ने वास्तव में इसके लिए भुगतान किया था।

Microsoft का BASIC सॉफ्टवेयर कंप्यूटर शौकीनों के साथ लोकप्रिय था, जो पूर्व-बाज़ार प्रतियां प्राप्त करते थे और उन्हें मुफ्त में वितरित और वितरित कर रहे थे। इस समय, कई व्यक्तिगत कंप्यूटर उत्साही पैसे के लिए इसमें नहीं थे। उन्होंने महसूस किया कि प्रजनन और वितरण में आसानी ने उन्हें दोस्तों और साथी कंप्यूटर उत्साही लोगों के साथ सॉफ्टवेयर साझा करने की अनुमति दी। गेट्स ने अलग तरीके से सोचा। उन्होंने सॉफ्टवेयर के मुफ्त वितरण को चोरी के रूप में देखा, खासकर जब इसमें शामिल सॉफ्टवेयर को बेचा गया था।

स्टीव जॉब्स के साथ बिल गेट्स की प्रतिद्वंद्विता

यद्यपि उनकी प्रतिद्वंद्विता किंवदंती है, Microsoft और Apple ने अपने कई शुरुआती नवाचारों को साझा किया। 1981 में, Apple, स्टीव जॉब्स के नेतृत्व में, Microsoft को Macintosh कंप्यूटर के लिए सॉफ्टवेयर विकसित करने में मदद करने के लिए आमंत्रित किया। कुछ डेवलपर्स Microsoft विकास और Macintosh के लिए Microsoft अनुप्रयोगों के विकास दोनों में शामिल थे। सहयोग को Microsoft और Macintosh सिस्टम के बीच कुछ साझा नामों में देखा जा सकता है।

यह इस ज्ञान के बंटवारे के माध्यम से था कि माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज का विकास किया, एक सिस्टम जो एक ग्राफिक इंटरफ़ेस को चलाने के लिए माउस का उपयोग करता था, स्क्रीन पर पाठ और चित्र प्रदर्शित करता था। यह टेक्स्ट-एंड-कीबोर्ड संचालित MS-DOS सिस्टम से बहुत भिन्न होता है, जहाँ सभी टेक्स्ट फ़ॉर्मेटिंग को कोड के रूप में स्क्रीन पर दिखाया जाता है, न कि वास्तव में जो प्रिंट होता है।

बिल गेट्स की पर्सनल वेल्थ

मार्च 1986 में, गेट्स ने माइक्रोसॉफ्ट को $ 21 प्रति शेयर के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के साथ लिया, जिससे उसे 31 साल की उम्र में तत्काल करोड़पति बना दिया गया। गेट्स के पास कंपनी के 24.7 मिलियन शेयरों में 45 प्रतिशत हिस्सेदारी थी, उस समय उनकी हिस्सेदारी $ 234 मिलियन थी। माइक्रोसॉफ्ट का 520 मिलियन डॉलर।

समय के साथ, कंपनी के स्टॉक में मूल्य में वृद्धि हुई और कई बार विभाजित हुई। 1987 में, गेट्स एक अरबपति बन गए जब स्टॉक 90.75 डॉलर प्रति शेयर था। तब से, गेट्स अमेरिका में शीर्ष 400 सबसे अमीर लोगों की फोर्ब्स की वार्षिक सूची में शीर्ष पर या कम से कम शीर्ष पर रहा है। 1999 में, ऑल-टाइम हाई पर स्टॉक की कीमतों के साथ और अपने आईपीओ के बाद से स्टॉक को आठ गुना विभाजित करने के बाद, गेट्स का धन संक्षेप में $ 101 बिलियन से ऊपर था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close