Politician Biography

Biography of Barack Obama | बराक ओबामा की जीवनी

1961 में होनोलुलु में जन्मे, बराक ओबामा हार्वर्ड लॉ रिव्यू के अध्यक्ष और इलिनोइस का प्रतिनिधित्व करने वाले अमेरिकी सीनेटर बने। 2008 में, वे पहले अफ्रीकी-अमेरिकी कमांडर-इन-चीफ बनने वाले संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति चुने गए। उन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका के 44 वें राष्ट्रपति के रूप में दो कार्यकाल दिए।

बराक हुसैन ओबामा का जन्म 4 अगस्त, 1961 को होनोलूलू, हवाई में हुआ था। उनकी मां, एन डनहम, का जन्म द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान विचिटा, कंसास के एक आर्मी बेस पर हुआ था। पर्ल हार्बर पर जापानी हमले के बाद, डनहम के पिता, स्टेनली ने सेना में भर्ती हुए और जनरल जॉर्ज पैटन की सेना में पूरे यूरोप में मार्च किया। डनहम की मां मैडलीन एक बॉम्बर असेंबली लाइन पर काम करने गई थीं। युद्ध के बाद, युगल ने जी.आई. बिल, संघीय आवास कार्यक्रम के माध्यम से एक घर खरीदा और कई चालों के बाद, हवाई में समाप्त हो गया।

”बराक ओबामा अमेरिका के 44 वें राष्ट्रपति थे और कार्यालय में सेवा देने वाले पहले अफ्रीकी अमेरिकी थे। 2008 में पहली बार राष्ट्रपति पद के लिए चुने गए, उन्होंने 2012 में दूसरा कार्यकाल जीता।

प्रारंभिक जीवन

बराक ओबामा का जन्म हवाई राज्य में हुआ है। उनका पूरा नाम बराक हुसैन ओबामा II है। बराक का अर्थ धन्य है। उनके पिता केन्या के पिता बराक हुसैन ओबामा के वरिष्ठ थे, लेकिन मां अमेरिका की अन्ना डंडम थीं। बराक के पिता काली जाति के हैं और माँ एक गोरी है। चार साल के बाद, पिता और माँ ने अलग रहने का फैसला किया। फिर बराक के पिता केन्या लौट आए। माँ ने इंडोनेशिया के लॉयड सोयोट्रो से शादी की। जूनियर ओबामा भी एक और मां के साथ इंडोनेशिया गए।

ओबामा के पिता, जो बिस्तर से बाहर चले गए थे, एक बार फिर ओबामा से मिले थे। 1982 के पिता के पिता की कार दुर्घटना में बराक की मृत्यु हो गई। बराक दस साल बाद इंडोनेशिया में रहता था। फिर दादाजी स्टैनली और दादी मेडलिन के साथ रहने के लिए हवाई राज्य लौट आए। उन्होंने 1979 में पुनोहोहू स्कूल में कक्षा 5 में प्रवेश लिया। 1979 में, स्नातक स्तर की पढ़ाई ओबामा ने कोलंबिया विश्वविद्यालय और हार्बर एल स्कूल से स्नातक की उपाधि प्राप्त की। उन्होंने यह भी उल्लेख किया है कि जब वे किशोरों में होते हैं, तो ड्रग्स लेते हैं और छोड़ने में सफल होते हैं। ओबामा, जिन्होंने प्रेम से अधिक एक कविता लिखी थी, 1991 में मिशेल रॉबिन्सन के साथ शादी की थी, जो वर्ष 1989 में मिली थी, और अब उनकी दो बेटियां हैं।

राजनीतिक यात्रा

बराक ओबामा ने 1992 से शिकागो विश्वविद्यालय में पढ़ाना शुरू किया और 1996 में एक वरिष्ठ प्रोफेसर बन गए। 1993 से 1996 तक उन्होंने अधिवक्ता के रूप में कार्य किया और 1996 से 2004 तक वे कानूनी सलाहकार रहे। इसी तरह, राजनीति में प्रवेश करके ओबामा 1996 में लिन राज्य के सीनेट के लिए चुने गए। जिन लोगों की आय कम है, उनके लिए कर से संबंधित सुविधाएं, बचपन के नियमों से संबंधित नियम, आदि, वे लोगों के बीच लोकप्रिय हो गए और फिर 1998 और 2002 में भी इसी पद के लिए शामिल हुए।

राज्य में सफलता प्राप्त करने के बाद, बराक ओबामा ने 2004 में अमेरिकी सीनेट में वृद्धि करने और जीतने का फैसला किया। चुनने के बाद, उनके संबोधन ने ओबामा को लोकप्रिय बना दिया। उन्होंने संघीय निधि के लेखांकन और पारदर्शिता के बारे में राज्यों को कानून लाने में भूमिका निभाई। इसके अलावा, उन्होंने अमेरिकी नियमों और सामाजिक सुरक्षा को राज्य स्तर पर लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। 2007 में, ओबामा की प्यार-दयालुता, कड़ी मेहनत, दूरदर्शी और सपने देखने की उम्मीदवारी ने अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए उनकी उम्मीदवारी की घोषणा की। ओबामा की माँ ने अपने दोस्तों को बताया कि जब वह छोटी थी, तो “मेरे बेटे में राष्ट्रपति के लक्षण थे। बेशक, यह भविष्य में राष्ट्रपति बन जाता है। “

चुनाव में 4 नवंबर 2008 को ओबामा को राष्ट्रपति चुना गया। 9 जनवरी 2009 से, 44 वीं सरकार ने पदभार संभाला। इससे पहले वह इलिनोइस राज्य के सीनेटर थे। वह पहली बार अमेरिका के राष्ट्रपति चुने गए हैं। इस चुनाव में, बराक ओबामा को 52 प्रतिशत वोट मिले और 47 प्रतिशत वोट विपक्षी जन मैक्केन के खिलाफ थे। इसी तरह, नवंबर 2012 के चुनाव में, उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी रिपब्लिकन के मिट रुमिनी को फिर से दूसरे कार्यकाल के लिए चुना गया था। उसी वर्ष में, डोनाल्ड ट्रम्प अपने दूसरे कार्यकाल के साथ, अमेरिका के राष्ट्रपति चुने गए हैं।

सफलता

बहुत पहले, संयुक्त राज्य अमेरिका में एक दास रखा गया था। वे बिक चुके थे। काले लोगों के लोगों को बेचकर राष्ट्रपति तक पहुंचना एक बड़ी उपलब्धि है। दादी ने ओबामा के जन्मदिन के कई दिन गुजार दिए थे। इसीलिए वह जीवन में उनके सबसे करीब थीं। लेकिन जब राष्ट्रपति की खबर सुनने के लिए दो दिन बचे, तो दादी की मृत्यु हो गई। “मैंने माँ और दादी से सीखा, कैसे सपने देखना और कड़ी मेहनत करना है,” दादा दादी कहते हैं, जिनके दादा-दादी और उनके जीवन के दादा-दादी दोनों ‘गद्दार’ हैं।

2009 में नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित बराक ओबामा को वर्ष में कई बार घोषित किया गया है। ओबामा को न केवल अमेरिका में जाना जाता है, बल्कि उनके पास दुनिया का सुशासन भी है, जिससे दुनिया ने उन्हें बहुत प्यार दिया है। वह लोगों की आंखों में आंसू थे, तब भी जब उन्होंने राष्ट्रपति महल छोड़ा था।

हम किसी डर या डर के साथ जी रहे हैं। यही डर हमें चीखता है। भविष्य का डर, असफलता का डर, आदि भी हमारे विचारों और भाषण से डरते नहीं हैं। हम अपने खोए हुए विचारों और काम करने की क्षमता से बाहर निकलने की हिम्मत कर सकते हैं, अगर हम डर पर काबू पा सकते हैं, तो हमारे शब्द और कार्य भी दुनिया को बदलते हैं। दुनिया बदल रही है, जिन लोगों के पास सफलता की चढ़ाई है, वे हैं जो डर का मुकाबला करते हैं और आगे बढ़ते हैं।

बराक ओबामा सीनियर

ओबामा के पिता, बराक ओबामा सीनियर, केन्या के न्यानजा प्रांत में लुओ जातीयता से पैदा हुए थे। ओबामा सीनियर ने अफ्रीका में बकरियों का पालन-पोषण किया और अंततः, उन्होंने एक छात्रवृत्ति अर्जित की, जिसने उन्हें केन्या छोड़ने और हवाई में कॉलेज जाने के अपने सपनों का पीछा करने की अनुमति दी। मनोआ में हवाई विश्वविद्यालय में अध्ययन करते समय, ओबामा सीनियर छात्र एन डनहम से मिले, और उन्होंने 2 फरवरी, 1961 को शादी कर ली। बराक का जन्म छह महीने बाद हुआ था।

एक बच्चे के रूप में, ओबामा का अपने पिता के साथ रिश्ता नहीं था। जब उनका बेटा अभी भी एक शिशु था, ओबामा सीनियर मैसाचुसेट्स में हार्वर्ड विश्वविद्यालय में भाग लेने और पीएचडी करने के लिए आगे बढ़े। ओबामा के माता-पिता आधिकारिक तौर पर कई महीनों बाद अलग हो गए और अंततः मार्च 1964 में तलाक हो गया, जब उनका बेटा दो साल का था। इसके तुरंत बाद, ओबामा सीनियर केन्या लौट आए।

1965 में, डनहम ने इंडोनेशिया के हवाई छात्र लोलो सिटोरो से शादी की। एक साल बाद, परिवार इंडोनेशिया के जकार्ता में चला गया, जहाँ ओबामा की सौतेली बहन, माया सिटोरो एनजी, का जन्म 1970 में हुआ था। इंडोनेशिया में कई घटनाओं ने डनहम को अपने बेटे की सुरक्षा और शिक्षा के लिए डर से छोड़ दिया, इसलिए 10 साल की उम्र में ओबामा थे। अपने नाना-नानी के साथ रहने के लिए हवाई भेज दिया। उनकी मां और सौतेली बहन ने बाद में उनका साथ दिया।

शिक्षा

अपने दादा-दादी के साथ रहते हुए, ओबामा ने सम्मानित पुनाहौ अकादमी में दाखिला लिया, उन्होंने बास्केटबॉल में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया और 1979 में अकादमिक सम्मान के साथ स्नातक किया। स्कूल में केवल तीन अश्वेत छात्रों में से एक के रूप में, ओबामा नस्लवाद के बारे में जागरूक हो गए और इसका अफ्रीकी होने का क्या मतलब था? अमेरिकन। बाद में उन्होंने वर्णन किया कि कैसे उन्होंने अपनी स्वयं की भावना के साथ अपनी बहुजातीय विरासत की सामाजिक धारणाओं को समेटने के लिए संघर्ष किया: “मैंने देखा कि सीयर्स, रोएबक क्रिसमस कैटलॉग में मेरे जैसा कोई नहीं था। और कहा कि सांता एक सफेद आदमी था,” उन्होंने कहा। लिखा था। “मैं बाथरूम में गया और अपनी सारी इंद्रियों और अंगों के साथ आईने के सामने खड़ा था, जैसा कि मैंने हमेशा देखा था, और सोच रहा था कि क्या मेरे साथ कुछ गलत हुआ है।”

लॉ करियर

यह इस समय के दौरान था, ओबामा ने कहा कि वह “एक धार्मिक घर में नहीं बढ़ा था,” ट्रिनिटी यूनाइटेड चर्च ऑफ क्राइस्ट में शामिल हो गया। उन्होंने केन्या में रिश्तेदारों से भी मुलाकात की, और अपने जैविक पिता और नाना की कब्रों की भावनात्मक यात्रा की। “लंबे समय तक मैं दोनों कब्रों के बीच बैठा रहा और रोता रहा,” ओबामा ने लिखा। “मैंने देखा कि अमेरिका में मेरा जीवन – काला जीवन, श्वेत जीवन, परित्याग की भावना मुझे एक लड़के के रूप में महसूस हुई, निराशा और आशा है कि मैं शिकागो में देखा था – यह सब इस छोटे से भूखंड के साथ जुड़ा था पृथ्वी एक महासागर दूर। “

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close